9:53 AM | Thursday, July 18, 2024
lang logo

रीसेंट आर्टिकल्स

इस सर्दी में आपको गर्म रखने के लिए स्वस्थ चाय, कॉफी और गर्म पेय पदार्थ

Winter Tips : जैसा कि तीव्र शीत लहर उत्तर भारत को जकड़ लेती है और कई लोगों के लिए नए साल के जश्न की योजना को बर्बाद करने की धमकी देती है, अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। चाय का एक गर्म प्याला आपको तुरंत गर्म कर सकता है और बाहर का तापमान ठंडा होने पर स्वर्ग जैसा स्वाद देता है।

जब मौसम ठंडा होता है और आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, तो सलाह दी जाती है कि आप जड़ी-बूटियों और मसालों को शामिल करें जो एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं। ग्रीन टी, हर्बल टी से लेकर कहवा तक कई तरह की चाय हैं जो आपको ठंड के महीनों में गर्म और रोग मुक्त रख सकती हैं।

- Advertisement -

सर्दियों के मौसम में आनंद लेने के लिए यहां कुछ स्वस्थ चाय और पेय विकल्प दिए गए हैं।

हरी चाय

पेय पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा स्रोत है। यह शरीर की कोशिकाओं को हाइड्रेट करने में मदद करता है और विरोधी भड़काऊ गुणों को बढ़ाता है।

काली चाय

यह धमनियों को आराम और विस्तार करने की क्षमता में सुधार करता है और वसा हानि में तेजी लाने के लिए किसी तरह से मदद करता है। काली चाय और हरी चाय मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली में भी मदद करती है।

- Advertisement -

हर्बल चाय

हर्बल चाय का चयन एक अच्छा विकल्प है और वे पाचन तंत्र को शांत करने में मदद करते हैं और मौसमी संक्रमण और ठंड को भी रोकते हैं।

कहवा

कहवा के बिना कश्मीर में सर्दी का मौसम पूरा नहीं हो सकता। यह एक हर्बल टी है जिसे ग्रीन टी, केसर, दालचीनी और इलायची से तैयार किया जाता है। इस चाय को शहद से मीठा किया जाता है और बादाम के साथ परोसा जाता है। इसमें मौजूद साबुत मसाले उत्तेजक के रूप में काम करते हैं और ठंड के मौसम में हमारे शरीर को गर्माहट देते हैं।

- Advertisement -

फ़िल्टर कॉफ़ी

दक्षिण भारत में, एक गर्म कप फिल्टर कॉफी के बिना सर्दियों का दिन पूरा नहीं होता है। ग्राउंड कॉफी बीन्स के साथ बनाया गया इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। कॉफी में कुछ मात्रा में खनिज भी होते हैं।

ब्लैक कॉफ़ी

ब्लैक कॉफी सभी को पसंद होती है। यह त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और हमें सक्रिय रखने में मदद करता है।

Read: अनुपम खेर ने विवेक अग्निहोत्री के साथ द वैक्सीन वॉर की शूटिंग शुरू की

- Advertisement -

रिलेटेड आर्टिकल्स

Latest Posts

जरुर पढ़ें

जेकेपीएसआई के अभ्यर्थियों ने की सीबीआई जांच की मांग

Jammu: जेकेपीएसआई के अभ्यर्थियों ने की सीबीआई जांच की मांग जम्मू-कश्मीर Services Selection बोर्ड के दर्जनों उम्मीदवारों ने आज प्रेस क्लब जम्मू में व्यापक विरोध...

पिछले माह की तुलना में इस महीने कोविड के नए मामलों में गिरावट

Covid, 02 दिसंबर (वार्ता): देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 274 नये मामले सामने आए हैं, जो कि पिछले माह की इस...

आरक्षण के संवैधानिक उत्तरदायित्व के प्रति सिर्फ बसपा ईमानदार: मायावती

लखनऊ एक जनवरी (वार्ता)- बहुजन समाज पार्टी (BSP) मायावती ने रविवार को कहा कि कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और समाजवादी पार्टी (SP) आरक्षण...

ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज होगी रकुल प्रीत सिंह की छतरीवाली

मुंबई, 02 दिसंबर (वार्ता) : बॉलीवुड अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह की आने वाली फिल्म छतरीवाली ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज होगी। फिल्म छतरीवाली का निर्देशन...

मुंबई :शाहरुख खान ने डंकी की शूटिंग पूरी की

फिल्म शूटिंग, 01 दिसंबर (वार्ता) बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान ने अपनी आने वाली फिल्म डंकी की शूटिंग पूरी कर ली है। फिल्मकार...

संपर्क में रहे

सभी नवीनतम समाचारों, ऑफ़र और विशेष घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए।

सबसे लोकप्रिय