11:44 AM | Tuesday, February 27, 2024
lang logo

रीसेंट आर्टिकल्स

इस सर्दी में आपको गर्म रखने के लिए स्वस्थ चाय, कॉफी और गर्म पेय पदार्थ

Winter Tips : जैसा कि तीव्र शीत लहर उत्तर भारत को जकड़ लेती है और कई लोगों के लिए नए साल के जश्न की योजना को बर्बाद करने की धमकी देती है, अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। चाय का एक गर्म प्याला आपको तुरंत गर्म कर सकता है और बाहर का तापमान ठंडा होने पर स्वर्ग जैसा स्वाद देता है।

जब मौसम ठंडा होता है और आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, तो सलाह दी जाती है कि आप जड़ी-बूटियों और मसालों को शामिल करें जो एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं। ग्रीन टी, हर्बल टी से लेकर कहवा तक कई तरह की चाय हैं जो आपको ठंड के महीनों में गर्म और रोग मुक्त रख सकती हैं।

- Advertisement -

सर्दियों के मौसम में आनंद लेने के लिए यहां कुछ स्वस्थ चाय और पेय विकल्प दिए गए हैं।

हरी चाय

पेय पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा स्रोत है। यह शरीर की कोशिकाओं को हाइड्रेट करने में मदद करता है और विरोधी भड़काऊ गुणों को बढ़ाता है।

काली चाय

यह धमनियों को आराम और विस्तार करने की क्षमता में सुधार करता है और वसा हानि में तेजी लाने के लिए किसी तरह से मदद करता है। काली चाय और हरी चाय मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली में भी मदद करती है।

- Advertisement -

हर्बल चाय

हर्बल चाय का चयन एक अच्छा विकल्प है और वे पाचन तंत्र को शांत करने में मदद करते हैं और मौसमी संक्रमण और ठंड को भी रोकते हैं।

कहवा

कहवा के बिना कश्मीर में सर्दी का मौसम पूरा नहीं हो सकता। यह एक हर्बल टी है जिसे ग्रीन टी, केसर, दालचीनी और इलायची से तैयार किया जाता है। इस चाय को शहद से मीठा किया जाता है और बादाम के साथ परोसा जाता है। इसमें मौजूद साबुत मसाले उत्तेजक के रूप में काम करते हैं और ठंड के मौसम में हमारे शरीर को गर्माहट देते हैं।

- Advertisement -

फ़िल्टर कॉफ़ी

दक्षिण भारत में, एक गर्म कप फिल्टर कॉफी के बिना सर्दियों का दिन पूरा नहीं होता है। ग्राउंड कॉफी बीन्स के साथ बनाया गया इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। कॉफी में कुछ मात्रा में खनिज भी होते हैं।

ब्लैक कॉफ़ी

ब्लैक कॉफी सभी को पसंद होती है। यह त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और हमें सक्रिय रखने में मदद करता है।

Read: अनुपम खेर ने विवेक अग्निहोत्री के साथ द वैक्सीन वॉर की शूटिंग शुरू की

- Advertisement -

रिलेटेड आर्टिकल्स

Latest Posts

जरुर पढ़ें

अग्निपथ योजना पर हो रहे विरोध के चलते उत्तरी रेलवे ने इन ट्रेनों को किया रद्द

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में शुक्रवार को तीसरे दिन भी देशव्यापी विरोध...

दिल्ली-Ncr में 3.8 तीव्रता का भूकंप; हरियाणा में उपरिकेंद्र

Delhi earthquake: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, रविवार (1 जनवरी) को तड़के दिल्ली-एनसीआर में रिक्टर पैमाने पर 3.8 तीव्रता का भूकंप आया। NCS...

गुजरात चुनाव 2022 Live: 89 सीटों पर मतदान जारी

गुजरात चुनाव 2022: 14,382 मतदान केंद्रों पर आज सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच मतदान होना है। पहले चरण के मतदान...

जम्मू पुलिस ने अवैध हथियार रखने वाले ९७ लोगों को दबोचा

आतंक प्रभावित प्रदेश जम्मू कश्मीर में पुलिस को दोहरी भूमिका निभानी पड़ती है। आतंक के साथ अपराध पर भी अंकुश लगाने की चुनौती पुलिस...

हमारा प्यार और दुआएं पंत के साथ हैं : पांड्या

मुंबई, 02 जनवरी (वार्ता): भारतीय टी20 टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने सड़क दुर्घटना में बुरी तरह घायल होने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत...

संपर्क में रहे

सभी नवीनतम समाचारों, ऑफ़र और विशेष घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए।

सबसे लोकप्रिय