9:09 AM | Tuesday, June 18, 2024
lang logo

रीसेंट आर्टिकल्स

शीत लहर से बचने के आसान उपाय

Cold Wave: दिल्ली, पंजाब और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में भीषण शीत लहर चल रही है। यह वर्ष का वह समय भी है जब लोग अपने घरों के अंदर बंद नहीं रह सकते हैं जब माहौल उत्सव और जीवंत होता है। ठंडी लहरें, जिन्हें कोल्ड स्पेल या कोल्ड स्नैप के रूप में भी जाना जाता है, असामान्य रूप से ठंडे मौसम की अवधि होती हैं। शीत लहर के दौरान, क्षेत्र के लिए तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर भारी कोहरा या हिमपात होता है।

नए साल का स्वागत करने के लिए कड़कड़ाती ठंड में बाहर निकलने से पहले स्वास्थ्य संबंधी किसी भी परेशानी से बचने के लिए सभी सावधानियां बरतना जरूरी है। ठंड के मौसम में गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं, जिनमें हाइपोथर्मिया, शीतदंश और ठंड से संबंधित अन्य बीमारियां शामिल हैं। शीत लहर के खतरों से खुद को और अपने प्रियजनों को बचाने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है।

- Advertisement -

यह भी पढ़ें: New Year Recipe: आपके नए साल 2023 की पार्टी के लिए मुंह में पानी लाने वाले स्नैक्स

परतों में पोशाक पहने (Cold Wave)

अपने आप को शीत लहर से बचाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक परतदार कपड़े पहनना है। अपने कपड़ों की परत लगाने से गर्मी कम होती है और आपके शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है। अपने सिर, हाथों और गर्दन को गर्म रखने के लिए टोपी, दस्ताने और स्कार्फ पहनना महत्वपूर्ण है।

- Advertisement -

सूखे रहो

गीले कपड़े आपको ठंडक का अहसास करा सकते हैं, इसलिए कोशिश करें कि सूखे रहने के लिए वाटरप्रूफ बाहरी परत पहनें और उन गतिविधियों से बचें जिनसे आपको पसीना आता हो। अगर किसी वजह से आपके कपड़े बारिश या किसी और वजह से भीग जाते हैं तो जल्द से जल्द सूखे कपड़े बदल लें।

घर के भीतर रहें

यदि संभव हो तो शीत लहर के दौरान अंदर रहें यदि तापमान आपके आराम के लिए बहुत कम है। यदि आपको बाहर जाने की आवश्यकता है, तो अपना समय बाहर सीमित करें और वार्म अप करने के लिए बार-बार ब्रेक लें।

- Advertisement -

अपने घर को गर्म रखें

सुनिश्चित करें कि आपका घर अच्छी तरह से इंसुलेटेड और ड्राफ्ट-फ्री है, और थर्मोस्टेट को एक आरामदायक तापमान पर सेट रखें। ठंड को दूर रखने के लिए रात में पर्दे बंद करें, और ड्राफ्ट को बाहर रखने के लिए दरवाजे और खिड़कियों पर ड्राफ्ट स्टॉपर्स का उपयोग करें।

हाइड्रेटेड रहना

जी हां, आप सर्दियों के मौसम में भी डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं क्योंकि ठंड के मौसम में आपको स्वाभाविक रूप से प्यास नहीं लगती है। न केवल हर दिन 7-8 गिलास पानी पीना महत्वपूर्ण है, बल्कि अपने आहार में फलों, सब्जियों और सूप जैसे हाइड्रेटिंग भोजन को भी शामिल करना चाहिए। निर्जलीकरण आपको ठंडा महसूस करा सकता है और ठंड से बीमार होने की संभावना बढ़ा सकता है।

अच्छा खाएं

अपने शरीर को गर्म और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करने के लिए गर्म, पौष्टिक भोजन और स्नैक्स खाएं। शराब और कैफीन से बचें, क्योंकि वे आपको निर्जलित कर सकते हैं और आपको ठंडा महसूस करा सकते हैं।

- Advertisement -

रिलेटेड आर्टिकल्स

Latest Posts

जरुर पढ़ें

राजस्थान: हनुमानगढ़ के स्कूल में दूध पीने से दो दर्जन बालिकाओं की तबीयत बिगड़ी

तबीयत बिगड़ी,02 दिसंबर (वार्ता)। राजस्थान में मुख्यमंत्री द्वारा बाल गोपाल दूध योजना लागू होने के चौथे दिन बाद ही हनुमानगढ़ टाउन के एक सरकारी...

सीकर जिले में पिकअप के ट्रक से टकराने पर 11 लोगों की मौत

सीकर 01 जनवरी (वार्ता): राजस्थान में सीकर जिले के खंडेला थाना क्षेत्र में पिकअप के मोटरसाइकिल से टकराने के बाद बोरिंग मशीन ट्रक से...

राजस्थान: बड़ला चौराहा गोलीकांड मामले में एक और आरोपी गिरफ्तार

बड़ला चौराहा गोलीकांड 01 दिसंबर (वार्ता) राजस्थान में भीलवाड़ा शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र में बड़ला चौराहा गोलीकांड मामले में पुलिस ने आज एक...

मराठवाड़ा की बुलंद आवाज, महाराष्ट्र खामोश: अजीत पवार

मुंबई, 01 जनवरी (वार्ता): महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता अजीत पवार ने रविवार को पीडब्ल्यूपी के वरिष्ठ नेता केशवराव ढोंडगे के निधन पर...

मनोज वाजपेयी के गाना कुड़ी मेरी’ का 2.0 वर्जन रिलीज

मुंबई, 02 दिसंबर (वार्ता): बॉलीवुड अभिनेता मनोज वाजपेयी के गाना कुड़ी मेरी' का 2.0 वर्जन रिलीज हो गया है। फिल्म सत्या में मनोज वाजपेयी पर...

संपर्क में रहे

सभी नवीनतम समाचारों, ऑफ़र और विशेष घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए।

सबसे लोकप्रिय