12:28 PM | Tuesday, February 27, 2024
lang logo

रीसेंट आर्टिकल्स

गुजरात चुनाव 2022 Live: 89 सीटों पर मतदान जारी

गुजरात चुनाव 2022: 14,382 मतदान केंद्रों पर आज सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच मतदान होना है। पहले चरण के मतदान में जाने वाली 89 सीटों में से, 2017 के चुनाव में भाजपा ने 48 पर जीत हासिल की थी, कांग्रेस ने 40 सीटें जीती थीं, जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार का कब्जा था।

Updates

लोगों में पीएम मोदी के लिए प्यार, सम्मान है, वे कहीं और नहीं जाएंगे: विजय रूपाणी

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उनकी पत्नी अंजलि रूपाणी ने राजकोट के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

- Advertisement -

चुनाव के बारे में जानकारी

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज सौराष्ट्र-कच्छ और राज्य के दक्षिणी हिस्सों के 19 जिलों में फैली 89 सीटों पर मतदान हो रहा है, जहां 788 उम्मीदवार मैदान में हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्य में पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार मंगलवार शाम पांच बजे थम गया। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि गुरुवार को 14,382 मतदान केंद्रों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच मतदान होना है। पहले चरण के मतदान में जाने वाली 89 सीटों में से, 2017 के चुनाव में भाजपा ने 48 पर जीत हासिल की थी, कांग्रेस ने 40 सीटें जीती थीं, जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार का कब्जा था।

- Advertisement -

भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के अलावा, 36 अन्य राजनीतिक संगठन, जिनमें बहुजन समाज पार्टी (बसपा), समाजवादी पार्टी (सपा), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (CPI-M) और भारतीय ट्राइबल पार्टी शामिल हैं। बीटीपी) ने भी विभिन्न सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जहां पहले चरण में मतदान होगा। सभी 89 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस चुनाव लड़ रही हैं। चुनावी मैदान में उतरी नई पार्टी आप 88 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

सूरत पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से इसके उम्मीदवार ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी, जिससे पार्टी को पहले चरण में चुनाव लड़ने के लिए एक सीट कम मिल गई थी। अन्य पार्टियों में बसपा ने 57, बीटीपी ने 14 और माकपा ने चार उम्मीदवार उतारे हैं। पहले चरण के मतदान में 339 निर्दलीय भी मैदान में हैं। कुल 788 उम्मीदवारों में से 70 महिलाएं हैं, जिनमें भाजपा के नौ, कांग्रेस के छह और आप के पांच उम्मीदवार शामिल हैं।

- Advertisement -

रिलेटेड आर्टिकल्स

Latest Posts

जरुर पढ़ें

दिल्ली-Ncr में 3.8 तीव्रता का भूकंप; हरियाणा में उपरिकेंद्र

Delhi earthquake: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, रविवार (1 जनवरी) को तड़के दिल्ली-एनसीआर में रिक्टर पैमाने पर 3.8 तीव्रता का भूकंप आया। NCS...

 महोबा: सड़क दुर्घटना में दो लोगों की मौत, एक घायल

 महोबा: 01 दिसंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के कबरई क्षेत्र में गुरुवार को सड़क दुर्घटना में मोटरसाइकिल सवार दो युवकों की मौत...

FCC ने SpaceX के 7500 से ज्यादा स्टारलिंक उपग्रहों की तैनाती को मंजूरी दी

SpaceX : अमेरिका के संघीय संचार आयोग (FCC) ने स्पेसएक्स के 7500 अतिरिक्त स्टारलिंक उपग्रहों की तैनाती को मंजूरी दे दी है। एफसीसी ने गुरुवार...

गुजरात चुनाव: क्रिकेटर रविंद्र जडेजा के घर में सियासी जंग: पत्नी रीवाबा, बहन नयनाबा आमने सामने

गुजरात चुनाव: इस चुनाव में गुजरात की जिस सीट की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, वह जामगनर उत्तर की सीट है. इस सीट...

न्यायालय ने नोटबंदी के फैसले पर नहीं, इसकी प्रक्रिया पर की टिप्पणी : कांग्रेस

Demonetisation, 02 जनवरी (वार्ता): कांग्रेस ने कहा है कि उच्चत्तम न्यायालय ने अपने फैसले में नोटबंदी और इसके परिणाम तथा प्रभाव को लेकर कोई...

संपर्क में रहे

सभी नवीनतम समाचारों, ऑफ़र और विशेष घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए।

सबसे लोकप्रिय