1:39 PM | Tuesday, February 27, 2024
lang logo

रीसेंट आर्टिकल्स

नोटबंदी के खिलाफ दायर याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा

Demonetisation case: सुप्रीम कोर्ट 2016 में 1,000 रुपये और 500 रुपये के नोटों को बंद करने के सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सोमवार को अपना फैसला सुनाएगा।

न्यायमूर्ति एस ए नज़ीर की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ, जो 4 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रही है, 2 जनवरी को इस मामले पर अपना फैसला सुना सकती है, जब शीर्ष अदालत अपने शीतकालीन अवकाश के बाद फिर से खुलेगी।

- Advertisement -

शीर्ष अदालत की सोमवार की वाद सूची के अनुसार, इस मामले में दो अलग-अलग फैसले होंगे, जो न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना द्वारा सुनाए जाएंगे। यह स्पष्ट नहीं है कि दोनों निर्णय सहमति या असहमति के होंगे।

यह भी पढ़ें: उत्तरपश्चिमी पाकिस्तान में सैन्य अभियान में एक सैनिक ,चार आतंकवादी मारे गए

- Advertisement -

पांच जजों की बेंच इस प्रकार है – Demonetisation case

जस्टिस नज़ीर, गवई और नागरत्न के अलावा, पांच जजों की बेंच के अन्य सदस्य जस्टिस ए एस बोपन्ना और वी रामासुब्रमण्यन हैं।

शीर्ष अदालत ने 7 दिसंबर को केंद्र और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को निर्देश दिया था कि वे सरकार के 2016 के फैसले से संबंधित रिकॉर्ड रिकॉर्ड पर रखें और अपना फैसला सुरक्षित रख लें।

- Advertisement -

इसने अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणि, आरबीआई के वकील और याचिकाकर्ताओं के वकीलों, वरिष्ठ अधिवक्ता पी चिदंबरम और श्याम दीवान सहित, की दलीलें सुनीं।

500 रुपये और 1,000 रुपये के करेंसी नोटों को बंद करने को गंभीर रूप से त्रुटिपूर्ण बताते हुए, चिदंबरम ने तर्क दिया था कि सरकार कानूनी निविदा से संबंधित किसी भी प्रस्ताव को अपने दम पर शुरू नहीं कर सकती है, जो केवल आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड की सिफारिश पर किया जा सकता है।

- Advertisement -

रिलेटेड आर्टिकल्स

Latest Posts

जरुर पढ़ें

कोटा मंडल के स्टेशनों पर महिला यात्रियों के लिये लगेगी वेंडिंग मशीने

कोटा 01 दिसम्बर (वार्ता): पश्चिमी-मध्य रेलवे के कोटा मंडल के वाणिज्य विभाग ने महिलाओं के पर्सनल हाइजीन और कोविड-19 की खरीद के लिए कुछ...

सुकमा में दो नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया

सुकमा, 02 दिसम्बर (वार्ता): छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सली संगठन से जुड़े दो नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस अधीक्षक...

शाहरुख खान ने शेयर किया पठान का नया पोस्टर

शाहरुख खान, 01 दिसंबर (वार्ता): बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान ने सोशल मीडिया पर अपनी आने वाली फिल्म पठान का नया पोस्टर शेयर...

सीआरपीएफ के सैनिक कृष्ण कुमार की राजकीय सम्मान के साथ हुई अंत्येष्टि

अलवर 02 दिसम्बर (वार्ता): राजस्थान में अलवर जिले के बानसूर गांव बाबरिया निवासी सैनिक कृष्ण कुमार यादव की पार्थिव देह का आज अंतिम संस्कार...

गुजरात चुनाव: क्रिकेटर रविंद्र जडेजा के घर में सियासी जंग: पत्नी रीवाबा, बहन नयनाबा आमने सामने

गुजरात चुनाव: इस चुनाव में गुजरात की जिस सीट की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, वह जामगनर उत्तर की सीट है. इस सीट...

संपर्क में रहे

सभी नवीनतम समाचारों, ऑफ़र और विशेष घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए।

सबसे लोकप्रिय