9:02 AM | Tuesday, June 18, 2024
lang logo

रीसेंट आर्टिकल्स

जम्मू पुलिस ने पांच दिन में किए 200 वाहन जप्त, जानिये पूरी बात

आप की जानकारी के लिए बता दें कि J&k ( जम्मू ) में बिना हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) के वाहनों को जब्त किए जाने के आदेश के बाद लोग आरटीओ आफिस में नंबर प्लेट लगवाने के लिए पहुंचने लगे हैं।

वाहन जब्त होने की कार्रवाई शुरू होने के बाद आरटीओ कार्यालय में लोगों की संख्या पांच गुना बढ़ गई। बता दें कि सिटी में नंबर प्लेट लगवाने वालों की संख्या उतनी नहीं है जितनी जिला के ग्रामीण एरिया से आ रही है।

- Advertisement -

यही कारण है कि पहले अप्लाई करने के तीन दिन बाद लोग आसानी से अपने वाहन पर एचएसआरपी लगवा लेते थे, लेकिन अब नंबर प्लेट लगवाने के लिए लोगों को करीब 20 दिन बाद की अपाइंटमेंट मिल रही है।

Read: NEW YEAR 2023: नए साल पर मंदिरों में लगी भीड़, पूर्णागिरी धाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब, देखें तस्वीरें

- Advertisement -

बता दें जम्मू कश्मीर ट्रैफिक पुलिस द्वारा बीते पांच दिनों में बिना एचएसआरपी के २०० से अधिक वाहन जब्त कर लिए गए हैं। इतना ही नहीं इस से संबंधी J&k पुलिस द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए माधोपुर नाके पर बोर्ड भी लगाया गया है।

J&k के प्रवेश द्वार लखनपुर तथा अटल सेतु नाका पर की जा रही सख्ती के बाद आस-पास के लोगों को जम्मू आने जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पठानकोट के आस-पास के क्षेत्र के लोगो को रोजाना अपने छोटे वाहन जैसे स्कूटर, मोटरसाइकिल से काम के लिए जम्मू आना-जाना पड़ता है।

ऐसे में लोगों के वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होने पर उनको लखनपुर सीमा में प्रवेश करते ही जम्मू-कश्मीर ट्रैफिक पुलिस द्वारा जब्त कर लेने का डर सता रहा है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन की मानें तो हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का फैसला सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया है।

- Advertisement -

इसी महीने श्री अमरनाथ यात्रा शुरू हो रही है। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन की ओर से फैसला लिया गया है। २०१४ से २०१९ तक बंद रहा एएचएसआरपी का अधिकारी अनुराग वाही ने कहा कि २०१४ से २०१९ तक एचएसआरपी लगाने का काम रुक गया था, जिसके चलते इस अवधि में आए वाहनों पर एचएसआरपी लगाने का काम नहीं हो पाया।

हालांकि, इस अवधि में आए ६० प्रतिशत से अधिक वाहन चालकों ने एचएसआरपी लगवा ली हुई है। अन्य लोगो ने इसे लगवाना जरूरी नहीं समझा। अब J&K सरकार ने सख्ती की है तो नंबर प्लेट लगवाने के काम में पांच गुणा इज़ाफा हुआ है। लंबित वाहनों के मामले में ग्रामीण एरिया से ज्यादा लोग हैं।

लोग बोले, वाहन जब्त कराने से बेहतर है कि २०० रुपये खर्च लें।

बिलावर के रंजीत सिंह, लखनपुर के कर्मी बिट्टू कचोत्रा, मुटठी निवासी प्रेम पाल ने बताया कि वह पठानकोट में काम करते हैं। उनके वाहनों पर एचएसआरपी नहीं है।

दो दिन पहले उनके दोस्त पठानकोट से घर जा रहे थे कि J&K पुलिस ने उनके वाहन को जब्त कर लिया। दोस्तों ने फोन करके कहा कि आप बिना एचएसआरपी के मत आना वरना गाड़ी बाउंड हो जाएगी।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए वह एचएसआरपी का बुकिंग करवाने के लिए आए हैं। उन्होंने कहा कि एचएसआरपी की स्लिप दिखाकर वह अब अपने घर जा सकते हैं।

पांच दिन में एक हजार लोगों ने ली अपाइंटमेंट।

एचएसआरपी नंबर प्लेट बनाने वाली कंपनी के स्थानीय प्रतिनिधि पंकज ने बताया कि पहले औसतन दिन में ४०-५० के करीब ही बुकिग होती थी, लेकिन पिछले पांच दिनों में यह आंकड़ा प्रति दिन ३०० के पार हो गया है।

पहले अप्लाई होने के तीन से चार दिनों तक लोगों के वाहनों पर नंबर प्लेट लगा दिया जाता था, लेकिन अब २० दिन बाद की अपाइंटमेंट मिल रही है।

Read: PM Modi extends New Year greetings

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

रिलेटेड आर्टिकल्स

Latest Posts

जरुर पढ़ें

जैन भाया ने किया बारां में प्रथम साइबर क्राइम थाना का उद्घाटन

राजस्थान के खान, गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने आज बारां जिले को मिले प्रथम साइबर क्राइम थाना का उद्घाटन किया। इस अवसर पर...

ऑफलाइन नामांकन की अवधि दो दिसंबर तक बढ़ायी गयी

मुंबई, 01 दिसंबर (वार्ता): महाराष्ट्र चुनाव आयुक्त यूपीएस मदान ने गुरुवार को कहा कि विभिन्न जिलों में ग्राम पंचायतों के सदस्यों के पदों के...

विश्व कप से पहले खिलाड़ियों की फिटनेस पर ध्यान देगा बीसीसीआई

मुंबई, 01 जनवरी (वार्ता): भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल स्वदेश में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप 2023 के लिये 20 खिलाड़ियों...

गुजरात में पहले चरण में 63.14 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट

[गांधीनगर, 02 दिसंबर (वार्ता): गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Polls) के पहले चरण में सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात के 19 जिलों की 89 सीटों के...

राज्य में कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए युवाओं को मौका मिलना चाहिए : लांबा

अलवर 02 दिसम्बर (वार्ता): राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष सीता राम लांबा ने कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए अब...

संपर्क में रहे

सभी नवीनतम समाचारों, ऑफ़र और विशेष घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए।

सबसे लोकप्रिय